Ticker

6/recent/ticker-posts

Shala darpan portal क्या होता है - इससे होने वाले लाभ

हैल्लो दोस्तों आज के इस artical मे हम shala darpan portal के बारे मे चर्चा करेंगे, इस artical मे shala darpan portal, shala darpan priyojna, shala darpan ka sambandh kisse hai, shala darpan pariyojna ka sambandh hai, शाला दर्पण परियोजना का सम्बन्ध है, इससे हमें कौन कौन से लाभ होते हैं, shaala darpan का हमारे जीवन मे क्या महत्व हैं इत्यादि जैसे प्रश्नों के उत्तर मिल जाएंगे, तो आइये इसके बारे मे जानते हैं-


Shala darpan pics, shala darpan images


Shala Darpan Portal in Hindi :-

Shala darpan एक ऐसी कड़ी होती हैं जिससे हम students, parents, teachers तथा school administration को एक साथ link करते हैं और ये सभी एक दूसरे से connection बनाकर एक-दूसरे के संपर्क मे रहते हैं।

सभी 1099 केन्द्रीय विद्यालयों को कवर करने के लिए "शाला दर्पण परियोजना" का पहला चरण 05.06.2015 को लॉन्च किया गया था, इस परियोजना का उद्देश्य छात्रों, अभिभावकों और समुदायों को स्कूल प्रबंधन प्रणाली पर आधारित सेवाएं प्रदान करना है। 

स्कूल सूचना सेवाओं में स्कूल प्रोफाइल प्रबंधन, छात्र प्रोफ़ाइल प्रबंधन, कर्मचारी सूचना, छात्र उपस्थिति, छुट्टी प्रबंधन, छात्र और शिक्षक उपस्थिति पर माता-पिता / प्रशासकों के लिए एसएमएस अलर्ट शामिल हैं।



शाला दर्पण परियोजना (Shala Darpan Pariyojna) :-

Shala darpan एक ऐसा प्रोजेक्ट हैं जिससे यह प्रयास किया जा रहा हैं की किसी student के admition के बाद न केवल student हीं school के संपर्क मे रहे अपितु उसके पेरेंट्स भी school के साथ connection बना कर रखे।

इस प्रोजेक्ट मे Students, Parents तथा Teachers आदि के मध्य एक connection बनाकर रखा जाता हैं जिससे जरूरत पड़ने पर कोई भी किसी को इन्फॉर्म कर सकता हैं.



शाला दर्पण प्रोजेक्ट की सुविधा :-

इस प्रोजेक्ट मे एक ऐसी सुविधा भी हैं की पेरेंट्स को ये पता चल जाता हैं की आज उसका बेटा school गया हैं की नहीं गया है, सभी Students के पास एक Swip करने वाला Card कार्ड होता है जब वह बच्चा स्वीपिंग करता है तो उसका एक अलर्ट उसके पेरेंट के पास पहुंच जाता है जिससे पेरेंट्स को पता चल जाता हैं की उसका बेटा School पहुंच गया हैं।

इस प्रोजेक्ट मे एक ऐसी सुविधा भी हैं जिससे पेरेंट्स को पता  चल जाता हैं की इस टाइम School मे हमारा बच्चा क्या पढ़ रहा हैं, यह सब काम Online किया जाता हैं। इसके अलवा भी Shala Darpan मे बहुत से काम किये जाते हैं। 



शिक्षक शाला दर्पण के द्वारा ऑनलाइन अवकाश कैसे प्राप्त कर सकते हैं :-

आइये डिटेल्स मे जानते हैं कि कोई भी शिक्षक online अटेंडेंस कैसे लगवा सकते हैं और कोई शिक्षक किस प्रकार से online अवकाश प्राप्त कर सकते हैं पहले के समय मे शिक्षक को अवकाश प्राप्त करने के लिये offline application लिखना पड़ता था परन्तु आज के समय मे कोई भी शिक्षक shala darpan ke पोर्टल पर जाकर online अवकाश के लिये अप्लाई कर सकता हैं। 

पहले के समय मे अवकाश के लिये बहुत दिक्कत का सामना करना पड़ता था परन्तु आज के समय मे शिक्षक online हीं अपने से उच्च अधिकारी को एक प्रार्थना पत्र लिखकर अवकाश लें सकता हैं। 

ऑनलाइन अवकाश लेने के लिए आपको Shala Darpan के पोर्टल पर जाना हैं और वहा एक Side मे Staff Sornar नाम का एक मेनू दिखेगा जिसपर Click करने के बाद आप Online अवकाश के एक Page पर पहुंच जाएंगे वहा से आपको अवकाश के लिए आवेदन करना होता हैं पर ध्यान रहे आप ये पत्र School को लिखेंगे और अगर वहाँ आपका प्रार्थना पत्र एक्सेप्ट हो जाता हैं तो आपको अवकाश मिल जाता हैं नहीं तो आपको School जाना हीं होगा।



Shala Darpan से हमें कौनसी जानकारी मिलती हैं :-

 शाला दर्पण प्रोजेक्ट से हमें बहुत से प्रकार के जानकारी मिलती है जो इस प्रकार से हैं।

  • इस पोर्टल से हमें अध्यापक के बारे में जानकारी प्राप्त होती है, जिसमें उसकी पूरी डिटेल्स होती है जैसे अध्यापक का नाम, attendence, posting, रिक्वायरमेंट और उसके पेमेंट को शामिल किया गया हैं।
  •  इस पोर्टल से हमें विद्यार्थी के बारे में भी जानकारी प्राप्त होती है जैसे विद्यार्थी की फुल डीटेल्स तथा उसके पेरेंट्स की डिटेल्स, विद्यार्थी को मिलने वाली योजना, उसके स्वास्थ्य की जानकारी, उसके रिजल्ट्स के अंक की जानकारी तथा विद्यार्थी  के छात्रवृत्ति के संबंध में जानकारी भी प्राप्त होती है।
  • इस पोर्टल से हीं हम स्कूल के प्रोफाइल के बारे में जानकारी प्राप्त कर सकते हैं जैसे स्कूल में बच्चे कितने हैं, स्कूल में टीचर कितने हैं, स्कूल में टोटल कमरे कितने हैं, स्कूल में शौचालय कितने हैं, स्कूल का वातावरण कैसा हैं, स्कूल में पोषाहार मेनू किस प्रकार से है तथा स्कूल में कौन-कौन सी सुविधा है और कौन-कौन से नहीं है ये सब कुछ हम पता कर सकते  हैं.

Shala darpan से बहुत से लाभ हैं जो कुछ इस प्रकार से हैं -

  • Shala darpan पोर्टल से हमें अध्यापक के बारे मे पूरी डिटेल्स प्राप्त हो जाती हैं। 
  • Shala darpan पोर्टल से हम किसी student की डिटेल्स को भी निकाल सकते हैं और उसको cheak कर सकते है जैसे student के बारे मे उसकी personal details, student के पेरेंट्स की डिटेल्स तथा student के रिजल्ट को भी cheak कर सकते है इसके अलावा student के छात्रवित्ति के सम्बन्ध  मे सूचना प्राप्त कर सकते हैं जिससे कोई भी पेरेंट्स अपने बच्चों का रिजल्ट और अपने बच्चों के बारे मे other information को collect कर सकता हैं। 
  • इस पोर्टल की मदद से हम school व्यवस्था को भी cheak कर सकते हैं तथा किसी भी school की डिटेल्स को देख कर उसको cheak कर सकते हैं। की इस school कि शिक्षा व्ययस्था कैसी हैं और उस school मे कौन कौन सी सुविधा हैं और कौन कौन सी सुविधा नहीं हैं ये सब कुछ हम cheak कर सकते है। 
  • इसमें एक ऐसा system होता हैं जिससे किसी भी पेरेंट्स को यह पता चल जाता हैं की उसका बच्चा school पंहुचा या नहीं पंहुचा हैं यह प्रक्रिया तब होती हैं जब बच्चा school आकर अपना card swip करता है तो school मे उसकी अटेंडेंस लग जाती हैं और इसका नोटिफिकेशन उस बच्चे के पेरेंट्स तक पहुंच जाता हैं। 


निष्कर्ष :- 

उपरोक्त दिए गए artical से यही निष्कर्ष निकलता हैं कि shala darpan से बहुत से फायदे हैं, इसको पढ़कर लास्ट मे यही कहना चाहता हूँ कि जहाँ जहाँ यह सुविधा नहीं हैं वहाँ के कई teachers ऐसे होते हैं जो बिना उपस्थिति के हीं अपनी अटेंडेंस लगवा देते थे लेकिन जहाँ जहाँ ये सुविधा आ गयी हैं वहा पर कोई भी टीचर या student की तभी अटेंडेंस लगेगी जब वह school मे आया रहेगा। 

तथा इस पोर्टल से हमें किसी की डिटेल्स निकालने मे बहुत आसानी होती हैं और हम आसानी से किसी की डिटेल्स को निकल कर उसको देख सकते हैं चाहे वो student हो, टीचर हो या school फैकल्टी की कोई डिटेल्स हो। 

उम्मीद करता हूँ दोस्तों आपको हमारा ये आर्टिकल shala darpan portal जरूर पसंद आया होगा और अगर आपने इस artical को पढ़ा होगा तो आपको जरूर कुछ सिखने को मिला होगा।

दोस्तों अगर इस artical से रिलेटेड आपके मन मे कोई प्रश्न हैं तो मुझे नीचे कमेंट करके जरूर बताये और दोस्तों अगर आपको किसी टॉपिक पर artical लिखवाना हो तो वो भी हमें बताये मे आपके लिये उस टॉपिक पर आर्टिकल जरूर लिखूंगा। 

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ