Ticker

6/recent/ticker-posts

Resume कैसे बनाये - Resume क्या होता है

हेलो दोस्तों आज हम बहुत ही स्पेशल टॉपिक पर चर्चा करने वाले हैं जिसका नाम है Resume kaise banaye  हम देखते हैं कि ज्यादातर लोग अपनी लाइफ में इसलिए कोई जॉब नहीं पाते क्योंकि उनके पास एक अच्छा resume नहीं होता है

क्या आपने कभी सोचा है की resume क्या होता है और हम इसको क्यों बनाते हैं अगर नहीं पता हैं तो आज मैं बता देता हूं कि resume इसलिए बनाते हैं जब हम कहीं जॉब के लिए जाते हैं तो सामने वाले को अपने बारे में अच्छी  से बता सकें आइये इसके बारे मे डिटेल्स मे जानते हैं-


resume-kaise-banaye

Resume kya hota hai :-

वैसे आपकी जानकारी के लिए बता दूँ कि resume को हम bio-data या CV भी कहते है परन्तु resume और bio-data या CV मे बहुत अंतर है ये एक-दूसरे से बिल्कुल अलग है।

Resume एक ऐसा डॉक्यूमेंट होता है जिसमें हमारी पूरी इंफॉर्मेशन store होती है जैसे हमारी शिक्षा(education), कार्य अनुभव,उपलब्धियां तथा हमारी योग्यता के बारे मे  संक्षेप मैं बताया गया होता है,जिसको हम interview के टाइम अपने interviewer को देते है।



Resume kaise banaye :-

वैसे तो reseme बनाने के बहुत से तरीके हैं जिसकी सहायता से आप आसानी से resume को बना सकते हैं
परंतु आज हम आपको resume बनाने के लिए कुछ आसान तरीका को बताएंगे जिसकी सहायता से आप बहुत ही आसानी से एक प्रोफेशनल टाइप का resume बना लेंगे।

Resume को आप बहुत से तरीके से बना सकते हैं जैसे microsoft word की मदद से तथा software application, resume builder की हेल्प से तथा इन सबके अलावा आप डायरेक्ट वेबसाइट से ही resume को क्रिएट कर सकते हैं।



Microsoft Word से resume कैसे बनाये :-

Microsoft word से resume बनाने के लिए सबसे पहले आपके computer में microsoft word application install होना चाहिए,यदि आपके computer  में microsoft word application नहीं है तो उस को install करना उसके बाद अपना microsoft word applicationapplication open करें फिर न्यू पेज पर क्लिक करें न्यू पेज पर क्लिक करने से आपके सामने एक blank page open हो जाएगा अब इस पेज में आप अपने डिटेल्स को भरें। 


 Personal details

  •  Email id
  •  Contact number 
  •  Address
  •  Date of birth 
  •  Male or female 
  •  Language
  •  Nationality
  •  Strength
  •  Hobbys etc.

1. Personal details :-

इस section के अंदर आप अपने पर्सनल information को add करते है जैसे अपना नाम,पिता का नाम, माता का नाम तथा अपनी educational qualifications आदि को इस सेक्शन के अंदर रखते है। 


Educational Qualifications :- 

इस section मे हम अपनी ये बताएंगे की हमारा educational qualification क्या क्या है। इसमें हम सबसे पहले अपने हाई स्कूल का डिटेल्स जैसे board name,passing year, percentage, division आदि को डालेंगे इसके बाद इसी प्रकार से हम Inter (12th) की भी details डालेंगे। 

इसी प्रकार से हमारे पास जितने education के सर्टिफिकैट्स है सबकी डिटेल डालेंगे और ये सब information एक टेबल बना कर स्टोर करेंगे जिससे सभी अलग अलग show हो और पढ़ने मे कोई दिक्कत ना हो। 


Email id :-

इस section के अंदर हम अपने email को देते है जैसे -

RamjiRamji231@gmail.com

Contact number :-

इस section के अंदर हम अपने contact number को fill करते है।


Address :-

इस section के अंदर हम अपने address कि details ko add करते है।
 

Dob :-

इसके अंदर हमें अपने date of birth को fill करना होता है। 

Gender :-

इसके अंदर हम अपने gender को fill करते है। 

Language :- 

इस section के अंदर हम ये डिफाइन करते है कि हमें कौन कौन सी languages आती है। 

Nationality :-

इस section मे हम अपनी nationality को दिखाते है की हम किस देश के रहने वाले है। 

Strength :-

इस section मे हम अपनी मजबूती (Strength) को बताते है। 

Hobbys :-

इस section मे हम अपनी आदतों को दिखाते है की मुझे क्या करना पसंद है और क्या नहीं है। 


Mobile से resume कैसे बनायें :-

बहुत से लोग ऐसे होते है जिनके पास computer नहीं होता है और वो कैफ़े पर जाना नहीं चाहते है।अगर आपके पास mobile है तो आपको कही जाने की जरुरत नहीं है आप घर बैठे ही बहुत ही आसानी से resume को अपने mobile से ही बना सकते है आप ये कैसे कर सकते है आइये जानते है -


Resume builder application :-

Mobile से resume बनाने के लिए आपको सबसे अपने andorid phone के play store मे जाना होगा और वहा से कोई resume mekar application को install करना होगा, resume बनाने के लिए आप resume builder application को भी download कर सकते है।




Resume builder,resume maker


आप play store से resume builder application को download कर सकते है क्यूंकि यह एक बेस्ट application है resume banane के लिए इसका साइज भी बहुत छोटा है इसका साइज केवल 6.4mb का है तथा इस app की रेटिंग भी अच्छी है और इस application को 5M+ लोगो ने download कर रखा है इससे ये कहा जा सकता है की ये application बहुत ही अच्छा application है resume बनाने के लिए, जिसका आइकॉन आप ऊपर दिए गए image मे देख सकते है।

अब आप application को install करने के बाद उसको ओपन करके create button पर click करेंगे तो कुछ इस प्रकार का page ओपन होगा।




Resume maker application,resume builder application

अब ऊपर दिए गए image मे जो जो ऑप्शन है उसपर click करके आपको उसको fill करना है जैसे personal details पर click करके आप अपना personal details को fill करेंगे फिर अगला education पर click करके उसको fill करेंगे ऐसे सभी options को fill करने के बाद आपको view cv पर click करना होता है जैसे ही आप view cv पर click करेंगे तो नीचे दिए गए image कि भाँति ही एक new page ओपन होगा।



Resume images,resume pics



ऊपर  दिए गए पेज के  जैसे ही एक page ओपन होगा आपको इनमे से किसी एक tamplet को सेलेक्ट करना होगा जैसे ही आप किसी एक टेम्पलेट पर click करेंगे कुछ इस प्रकार का एक new page होगा जैसा नीचे image मे दिखाया गया है।



Resume builder application,resume maker software


इसके बाद आप download पर click करेंगे जैसे ही आप download वाले ऑप्शन पर click करेंगे आपका resume आपकी gellery मे save हो जाएगा, इस प्रकार से अब आपका resume ready हो जाता है।


Website से resume कैसे बनायें :-

वेबसाइट से resume बनाना बहुत ही आसान है, आइए जानते हैं  कि हम ऑनलाइन वेबसाइट से resume को कैसे create कर सकते है-

सबसे पहले हमको google open करना होता है google open करने के बाद हमें उसमे resume.com टाइप करना है इसको type करने के बाद जैसे ही हम inter करेंगे हम homepage पर पहुंच जाएंगे और कुछ इस प्रकार का interface आपके सामने आएगा।




Resume maker online,resume builder online


अब यहाँ आने के बाद आपको resume maker online वाले url पर click करना है जैसे ही आप उसपर click करेंगे तो कुछ इस प्रकार का new page open होगा।




Resume maker online application,onile resume maker


अब यहाँ आने के बाद आप अपने हिसाब से किसी टेम्पलेट को सेलेक्ट करेंगे फिर use this template पर click करेंगे जैसे ही आप आप इस पर click करेंगे आप new page पर पहुंच जाएंगे वहा पर आपसे आपकी details मांगी जायेगी आप उन सबको fill करके लास्ट मे save resume पर click करके resume को अपने phone की gellery मे save कर लेंगे।


अंतिम शब्द :-

दोस्तों आपको अगर ये आर्टिकल resume kaise banaye पसंद आया हो तो अपने दोस्तों को जरूर शेयर करें और हाँ यदि आपके मन मे कोई प्रश्न है तो नीचे कमेंट करके जरूर बताये और हाँ दोस्तों यदि आपको किसी और टॉपिक पर जानकारी चाहिए हो तो मुझे नीचे कमेँट करके बताये मे आपके लिए उसपर आर्टिकल जरूर लिखूंगा और जहां तक संभव हो सकेगा मे आपकी मदद करूंगा (धन्यवाद)  

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ