Ticker

6/recent/ticker-posts

DP Ka Full Form क्या होता हैं - DP क्या है

हैल्लो दोस्तों उम्मीद करता हूं आप सभी लोग अच्छे होंगे दोस्तों आज इस आर्टिकल में हम आपको एक बहुत ही इंटरेस्टिंग टॉपिक के बारे में जानकारी देने वाला हूं, आज के हमारे इस आर्टिकल का टाइटल dp ka full form है।

हम आपको डीपी के बारे में सभी प्रकार की जानकारी को देने वाले हैं अगर आपको भी डीपी के बारे में किसी भी प्रकार की जानकारी को प्राप्त करना है तो आप हमारे इस आर्टिकल को पूरा पढ़ें।

मैं यकीन के साथ कहता हूं हमारे इस आर्टिकल में आपको आपके उस प्रश्न का उत्तर मिल जाएगा जिसको खोजते हुए आप हमारे इस ब्लॉग पर आए हैं। दोस्तों बिना आपका समय खराब किए आइए सीधा शुरू करते हैं।


dp-full-form

DP Ka Full Form :- 

अगर आप फेसबुक व्हाट्सएप इंस्टाग्राम या किसी प्रकार की सोशल मीडिया साइट का प्रयोग करते हैं तो आपको बहुत बार nice dp का कमेंट जरूर देखने को मिला होगा लेकिन बहुत से कम लोग ही ऐसे होते हैं जिनको dp का फुल फॉर्म पता होता है।


DP Ka Full Form Kya Hota Hai :-

DP का फुल फार्म display picture होता हैं आज के समय में जो भी फेसबुक व्हाट्सएप या इंस्टाग्राम चलाता है वह उसमें अपनी डीपी जरूर लगाता है।

  • DP :- Display picture 
डीपी यानी की display picture और profile picture दोनों अलग अलग होते हैं।


DP Kya Hota Hai :-

जैसा कि मैंने आपको ऊपर बताया कि डीपी का फुल फॉर्म डिस्प्ले पिक्चर होता है बेबी को बहुत से लोग प्रोफाइल पिक्चर भी कहते हैं लेकिन शायद बहुत कम लोगों को ही पता होगा की डिस्प्ले पिक्चर और प्रोफाइल पिक्चर एक ही नहीं है यह दोनों अलग-अलग होते हैं लेकिन शायद यह बहुत कम लोगों को पता होगा सबको यही लगता है कि डिस्प्ले पिक्चर को ही प्रोफाइल पिक्चर कहते हैं।

अगर आप सोशल मीडिया साइट जैसे फेसबुक व्हाट्सएप इंस्टाग्राम आदि का यूज करते हैं तो आपने डीपी के बारे में जरूर सुना होगा। 

Dp में हम पिक्चर्स को अपलोड करते हैं, dp में हम ना सिर्फ अपनी ही पिक बल्कि किसी की भी पिक को अपलोड कर सकते हैं जिसको भी हम अपलोड करना चाहते हैं। 

हमारी dp को ही देखकर सामने वाले को पता चलता ही की ये मेरी id हैं और उनको हमें सर्च करने में ज्यादा  दिक्कत नहीं होती हैं।



Whatsapp पर dp को कैसे change करते हैं :-

व्हाट्सएप पर किसी पिक को अपलोड करने या फिर डीपी को चेंज करने के लिए हमें कुछ स्टेप्स को फॉलो करना पड़ता है जो इस प्रकार से हैं-

  • उसके बाद ऊपर राइट साइड में दिए गये थ्री डॉट्स पर क्लिक करना होता है। 
  • जैसे ही आप थ्री डॉट्स वाले ऑप्शन पर क्लिक करेंगे तो आपके सामने कुछ ऑप्शन खुलकर आएगा आप को सबसे नीचे settings वाले ऑप्शन पर click करना हैं। 
  • अब आपको लेफ्ट साइड में जो आपकी पिक दिख रही हैं या पिक को अपलोड करने का स्पेस दिख रहा हैं आपको उसपर click करना हैं। 
  • अब आपको कैमरा की तरह जो interface दिख रहा हैं आपको उसपर पर click करना हैं। 
  • अब आपको जिस पिक को अपनी dp में लगाना हैं उसको सेलेक्ट करके done वाले ऑप्शन पर click कर देना हैं।
  • इस तरह से आपकी dp change हो जाती हैं।  


Facebook पर dp कैसे change करते हैं :-

Facebook पर dp को change करने के लिये हमें कुछ स्टेप्स को फॉलो करना पड़ता हैं जो निम्नलिखित प्रकार से हैं।

  • सबसे पहले हमें अपना facebook account ओपन करना होता हैं।   
  • इसके बाद राइट साइड में दिखायी दे रहे थ्री डॉट्स पर click करना होता हैं। 
  • फिर नीचे दिए गए ऑप्शन view your profile पर click करना होता हैं। 
  • अब आपको कैमरे की तरह दिखाई दे रहे ऑप्शन पर click करना हैं। 
  • अब अगले step में आपको अपलोड फोटो पर click करना होता हैं। 
  • जैसे ही आपको अपलोड फोटो पर click करोगे तो आपके सामने आपकी गैलरी ओपन होकर आ जायेगी इसमें से आपको वह पिक सेलेक्ट करनी होती हैं जिसको आपको dp पर लगाना होता हैं। 
  • फोटो सेलेक्ट करके update पर click कर देना हैं। 
  • इस तरह से आपकी dp change हो जाती हैं। 


Dp से होने वाले लाभ :- 

Dp से हमें बहुत से प्रकार के लाभ होते हैं, जब हम किसी को कोई मैसेज करते हैं तो सामने वाला व्यक्ति हमारी डीपी को देखकर बहुत ही आसानी से यह पता कर सकता हैं की हमें किसका मैसेज आ रहा है अर्थात उस सामने वाले व्यक्ति को हमें पहचानने में दिक्कत का सामना नहीं करना पड़ता और वह व्यक्ति आसानी से हमें पहचान लेता है। 

सोशल नेटवर्किंग साइट्स जैसे फेसबुक, व्हाट्सएप तथा इंस्टाग्राम आदि पर जब हमें किसी व्यक्ति को सर्च करना होता हैं तो हम dp और नाम से ही उस व्यक्ति को सर्च कर सकते हैं, एक ही नाम के तो बहुत से व्यक्ति हो सकते हैं परंतु यदि उसपर उस व्यक्ति की dp लगी होती हैं तो हम उसकी dp को देख कर बहुत ही आसानी से उसको सर्च कर सकते हैं।



Dp से होने वाली हानियाँ :- 

Dp को देखकर कोई भी व्यक्ति हमारे बारे में पता कर कर सकता हैं। मान लो जिस मोबाइल नंबर से हमने अपनी  व्हाट्सएप आईडी बनाई है उस आईडी से किसी को मैसेज करते हैं और हम चाहते हैं कि सामने वाले को हमारे बारे में पता ना चले, तो वह सामने वाला व्यक्ति हमारे नंबर को अपने कांटेक्ट लिस्ट में ऐड करके अपने व्हाट्सएप के जरिए हमारी डीपी को देखकर हमारे बारे में पता कर सकता है।



आज आपने क्या सीखा :- 

आज इस आर्टिकल के अंदर हमने आपको डीपी के बारे में जानकारी प्रदान की है जैसे डीपी का फुल, फॉर्म डीपी क्या है, फेसबुक और व्हाट्सएप में डीपी कैसे चेंज करते हैं, डीपी से होने वाले लाभ तथा डीपी से हानियां आदि टॉपिक्स पर आपको डिटेल्स में जानकारी प्रदान की है। 

अगर आपने हमारे इस आर्टिकल को पूरा पढ़ा होगा तो अब तक आपको आपके उस प्रश्न का उत्तर मिल गया होगा जिसको खोजते हुए आप हमारे इस ब्लॉग पर आए थे।

इस आर्टिकल में हमने डीपी से रिलेटेड लगभग सभी प्रकार की टॉपिक को बहुत ही डिटेल्स में बताया है।
उम्मीद करता हूं दोस्तों आपको हमारा यह आर्टिकल dp ka full form आपको जरूर पसंद आया होगा और हमारे इस आर्टिकल dp ka full form को पढ़कर आपको बहुत कुछ नया सीखने को मिला होगा.

 दोस्तों अगर हमारे इस आर्टिकल से रिलेटेड अगर आपके मन में किसी भी प्रकार का कोई भी प्रश्न है तो हमें नीचे कमेंट करके जरूर बताएं तथा यदि आप हमसे कुछ पूछना चाहते हैं तो हमें नीचे कमेंट करके वह भी बताएं। 
अगर आप हमसे किसी टॉपिक पर आर्टिकल लिखना चाहते हैं तो हमें नीचे कमेंट करके वह भी बताएं मैं आपकी सहायता के लिए कुछ टॉपिक पर आर्टिकल जरूर लिखूंगा। 

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ