Ticker

6/recent/ticker-posts

pnr full form in hindi (पीएनआर का पूरा नाम क्या हैं) - हिंदी में

PNR Full Form in Hindi :-

हैल्लो दोस्तों उम्मीद करता हूं आप सभी लोग अच्छे होंगे दोस्तों आज इस आर्टिकल में हम आपको पीएनआर के बारे में जानकारी देने वाले हैं आज के हमारे इस आर्टिकल का टाइटल pnr full form in hindi हैं

इस आर्टिकल के अंदर हम आपको pnr से रिलेटेड सारी जानकारी देंगे जैसे pnr क्या हैं, pnr का full form क्या होता हैं, pnr number कैसे cheak करते हैं तथा pnr number से हमें कौन-कौन सी जानकारी प्राप्त होती हैं।

दोस्तों अगर आपको pnr से सम्बंधित किसी भी प्रकार जानकारी प्राप्त करनी हैं तो आप हमारे इस आर्टिकल को पूरा पढ़े, मैं उम्मीद के साथ कहता हूँ आपको आपके उस प्रश्न का उत्तर मिल जाएगा जिसको खोजते हुए आप हमारे इस blog पर आये हैं। बिना आपका समय ख़राब किये आइये शुरू करते हैं।


pnr-full-form

PNR Ka Full Form :-

जब भी हम कहीं पर जाने के लिए रेलवे का टिकट बुक करते हैं चाहे वह टिकट ऑनलाइन करते हैं या चाहे ऑफलाइन बुक करते हैं तो हमें उन टिकटों में एक 10 digits number show होता हैं क्या आपने कभी सोचा है कि आखिर यह 10 digits क्या होता हैं ओर इसका क्या काम होता हैं क्या आपको इसके बारे में पता हैं शायद बहुत ही कम लोगों ने इसके बारे में पता होगा ओर बहुत से लोग ऐसे भी होंगे जिन्होंने इसके बारे में जानने का प्रयास ही नहीं किया होगा।

आज इस आर्टिकल में हम आपको इसी के बारे में बताने वाले हैं अगर आप इस प्रश्न के उत्तर के लिए हमारे इस ब्लॉग पर आए हैं तो आप बहुत ही सही जगह पर आ गए हैं बस आप हमारे इस आर्टिकल को पूरा पढ़ें मैं पूरे उम्मीद के साथ कहता हूं आपको आपके प्रश्नों का उत्तर मिलेगा।

अब आइए जानते हैं कि आखिर PNR का Full Form (पूरा नाम) क्या होता होता हैं।


  • PNR :- Passenger Name Record 

जैसा कि मैंने आपको ऊपर बताया कि pnr का पूरा नाम Passenger Name Record होता हैं।

जब भी हम किसी टिकट की बुकिंग करते हैं चाहे वह टिकट ऑनलाइन बुक की गई हो या चाहे वह टिकट ऑफलाइन बुक की गई हो हमें उस टिकट के साथ एक 10 डिजिट का अंक मिलता है इन्हीं 10 डिजिट्स वाले अंकों को PNR नंबर कहते हैं। जैसा कि pnr के फुल फॉर्म से पता चल रहा है कि इसका काम पैसेंजर की डीटेल्स को कलेक्ट करने में किया जाता है और इससे हमें पैसेंजर के बारे में जानकारी प्राप्त करने में आसानी होती है।



PNR Number Kya Hota Hai :-

pnr number 10 digits का एक यूनिक कोड होता है जिससे हमें पैसेंजर के बारे में जानकारी प्राप्त होती है अर्थात पीएनआर नंबर 10 डिजिट का एक ऐसा कोड होता है जिसकी सहायता से हम किसी  पैसेंजर की डिटेल्स को प्राप्त कर सकते हैं जैसे पैसेंजर का नाम, उसकी उम्र, उसकी gender तथा ट्रेन नंबर यात्रा करने का दिन तथा transaction के बारे में पता कर सकते हैं।

इसके अलावा हम यह भी कह सकते हैं कि पीएनआर नंबर का प्रयोग हम किसी टिकट को ट्रैक करने के लिए करते हैं।



PNR Number कैसे Cheak करते हैं :-

दोस्तों जैसा कि मैंने आपको पर बताया कि पीएनआर नंबर 10 डिजिट का एक यूनिक कोड होता है जिसकी सहायता से हम पैसेंजर की डिटेल्स को पता करते हैं इसके अलावा बुकिंग से रिलेटेड किसी भी प्रकार की जानकारी को भी प्राप्त करते हैं पीएनआर नंबर की मदद से हम ट्रेन के बारे में भी जानकारी प्राप्त करते हैं जैसे ट्रेन नंबर, डिब्बे की इनफार्मेशन, सीट नंबर तथा यात्रा का दिन आदि को पता करते हैं। 

दोस्तों पीएनआर नंबर को चेक करने के कई तरीके होते हैं आइए उनमें से कुछ प्रमुख तरीकों के बारे में जानते हैं -

  • हम IRCTC की ऑफिशियल वेबसाइट में जाकर पीएनआर नंबर को डालकर इसके बारे में जांच कर सकते हैं। 
  • IRCTC की मोबाइल एप्लीकेशन की मदद से भी हम पीएनआर नंबर को जांच सकते हैं तथा उसके बारे में जानकारी को प्राप्त कर सकते हैं। 
  • अपने मोबाइल फोन में SMS के द्वारा पीएनआर की जांच कर सकते हैं। 
  • आरक्षण चार्ट की मदद से भी हम पीएनआर नंबर की जांच कर सकते हैं तथा जानकारी को प्राप्त कर सकते हैं। 
  • रेलवे स्टेशन या रेलवे काउंटर पर भी पीएनआर की जांच करा सकते हैं। 


PNR  के द्वारा प्राप्त की जाने वाली जानकारी :-

Pnr की मदद से हमें बहुत से प्रकार की जानकारी प्राप्त होती हैं जिनमे से कुछ इस प्रकार से हैं -

  • पैसेंजर के बारे में जानकारी को प्राप्त कर सकते हैं जैसे - नाम, उम्र, लिंग इत्यादि। 
  • यात्रा कहां से शुरू हुई हुई है और यात्रा कहां पर खत्म हो गई इसके बारे में जानकारी प्राप्त कर सकते हैं। 
  • यात्री से टिकट के लिए शुल्क कितना लिया जा रहा है। 
  • यात्री की टिकट कंफर्म है या अभी वेटिंग में है इसके बारे में जानकारी प्राप्त कर सकते हैं। 
  • ट्रेन नंबर क्या है और सीट नंबर क्या है इसके बारे में जानकारी प्राप्त कर सकते हैं। 
  • यात्रा करने की तिथि कौन सी है। 


आज आपने क्या सीखा :-

दोस्तों आज हमने इस आर्टिकल में पीएनआर नंबर के बारे में जानकारी प्राप्त की इस आर्टिकल के अंदर हमने pnr full form in hindi,  पीएनआर का फुल फॉर्म, पीएनआर नंबर क्या होता है, पीएनआर नंबर कैसे चेक करते हैं तथा पीएनआर नंबर से हमें किस-किस बारे में जानकारी प्राप्त होती है इसके बारे में हमने इस आर्टिकल में जानकारी प्राप्त की।

दोस्तों अगर आपने हमारे इस आर्टिकल को पूरा पढ़ा होगा तो आपको हमारे इस आर्टिकल को पढ़कर जरूर कुछ ना कुछ नया सीखने को मिला होगा और यह उम्मीद करता हूं की आप जिस प्रश्न के उत्तर के लिए हमारे इस ब्लॉग पर आए थे आपको आपके इस प्रश्न का उत्तर मिल गया होगा।

उम्मीद करता हूं दोस्तों आपको हमारा यह आर्टिकल pnr full form in hindi आपको जरूर पसंद आया होगा और हमारे इस आर्टिकल को पढ़कर आपको पीएनआर से रिलेटेड कई प्रकार की जानकारी प्राप्त हुई होगी। 

हमारा यह आर्टिकल आपको कैसा लगा हमें नीचे कमेंट करके अवश्य बताएं और यदि हमारे इस आर्टिकल को लेकर आपके मन में कोई प्रश्न है या इसके अलावा भी यदि आप हमसे कुछ पूछना चाहते हैं तो हमें नीचे कमेंट करके जरूर बताएं। 

दोस्तों यदि आपको हमसे किसी टॉपिक पर आर्टिकल लिखवाना हैं तो नीचे कमेंट करके वह भी बताएं मैं आपकी सहायता के लिए उस टॉपिक पर आर्टिकल जरूर लिखूंगा।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ