Ticker

6/recent/ticker-posts

Facebook का पासवर्ड कैसे चेंज करे - 2 विधियों से फेसबुक का पासवर्ड चेंज करना सीखें

हैल्लो दोस्तों कैसे हो आप सभी, उम्मीद करता हूं आप सभी लोग अच्छे होंगे। दोस्तों आज के हमारे इस आर्टिकल का टाइटल है facebook ka password kaise change kare या fb ka pasaword kaise change kare

दोस्तों अगर आप भी अपने फेसबुक का पासवर्ड भूल गए हैं या अपने फेसबुक का पासवर्ड चेंज करना चाहते हैं तो हमारे इस आर्टिकल को पूरा पढ़ें इस आर्टिकल में हम आपको फेसबुक का पासवर्ड चेंज करने के तरीकों को step by step करके बताएंगे।


Facebook Ka Password Kaise Change Kare :-

जब हम अपने फेसबुक अकाउंट को बनाते हैं तो बहुत से ऐसे लोग होते हैं जो एक बहुत ही लंबा या बहुत ही कठिन पासवर्ड डाल देते हैं जिनको याद रखने में बाद में उनको बहुत दिक्कत होती है और बहुत से ऐसे है जो अपने फेसबुक अकाउंट का पासवर्ड ही भूल जाते हैं तो फेसबुक के पासवर्ड को याद रखने का सबसे अच्छा तरीका है कि आप कोई सरल स पासवर्ड डाल दे जैसे आपको पासवर्ड याद रखने में कोई दिक्कत ना हो। 

आज हम आपको बताएंगे की आप अपने फेसबुक का पासवर्ड किस प्रकार से चेंज कर सकते हैं और हम इसमें यह भी बताएंगे कि आप अपने भूले हुए पासवर्ड को प्राप्त करके दोबारा से उसमें कोई नया पासवर्ड कैसे डाल सकते हैं। 
अगर आपको इसके बारे में जानकारी प्राप्त करनी है तो हमारी इस आर्टिकल को पूरा पढ़ें इसमें हम आपको 2 तरीके से अपने फेसबुक का पासवर्ड चेंज करने के तरीकों को बताऊंगा। 



पहली विधि :-

Fb Ka Password Kaise Change Kare :-

इसमें हम आपको facebook ka password change करने की बहुत ही सिंपल विधि को बताऊंगा जिससे आप अपने facebook का password बहुत ही आसनी से change कर लोगे। 

आइये हम step by step तरीके से देखते हैं कि हम facebook का पासवर्ड कैसे change कर सकते हैं 


Step-1

सबसे पहले तो आप अपने उस फेसबुक अकाउंट को open करेंगें जिसका आपको पासवर्ड चेंज करना है। 
जब आप अपना फेसबुक अकाउंट ओपन करेंगे तो आपको उसके दाहिने तरफ बने थ्री डॉट्स पर click करना है, जैसा कि आपको नीचे दिए गए चित्र में दिखाया गया है।



Facebook password change, fb password change


Step-2

जैसे ही आप उन थ्री डॉट्स पर click करोगे तो आपके सामने एक नया page open हो जाएगा जहाँ पर आपको थोड़ा नीचे जाने पर (स्क्रॉल करने पर) एक settings का ऑप्शन दिखाई देगा आपको उसपर click करना है।



Facebook password, fb


Step-3

जैसे ही आप settings वाले ऑप्शन पर क्लिक करोगे तो आपके सामने एक नया पेज ओपन हो जाएगा।

यहाँ जब आप थोड़ा नीचे जाएंगे तो आपको security and login नाम से एक ऑप्शन दिखाई देगा, आपको उस security and login वाले ऑप्शन पर click करना है।



Facebook ka password kaise kare, fb ka password kaise change kare


Step-4

जैसे ही आपको security and login वाले ऑप्शन पर click करोगे तो आपके सामने एक नया page open होगा
जहाँ पर आपको change password पर click करना होगा।



Fb, facebook


Step-5

जैसे ही आप change password  वाले ऑप्शन पर क्लिक करोगे तो आपके सामने फिर से एक नया पेज ओपन होगा। जिसका interface नीचे दिए गए चित्र की भांति होगा।



Facebook password change, fb password change


Step-6

जब आपके सामने यह पेज ओपन हो जाएगा तो आपको यहां पर current password वाले ऑप्शन में अपना वह password डालना होगा जो इस समय आपका पासवर्ड है जिसका आप use कर रहे हैं, तथा new password वाले ऑप्शन में आप अपना जो password बनाना चाहते हैं उसको डालेंगे, लास्ट वाले ऑप्शन re-type new password में आप अपने नये password को दोबारा डालेंगे।

इसके बाद आपको save change पर click कर देना हैं। इस तरह से आपका password change हो जाएगा।



दूसरी विधि :- 

Fb Ka Password Kaise Change Kare :- 

दोस्तों बहुत से ऐसे लोग होते हैं जो अपने फेसबुक अकाउंट का पासवर्ड भूल जाते हैं जिससे वें अपने account में login ही नहीं कर पाते हैं, उनको अपने fb account में login hone के लिये अपने account के password को recover करना पड़ता हैं। 

आइये step by step तरीके से जानते हैं कि हम अपने account के password को recover करके उसको change कैसे करेंगे। 


Step-1

सबसे पहले हम अपने फेसबुक के ऐप को ओपन करेंगे जब हम फेसबुक ऐप को ओपन करेंगे तो नीचे दिए गए चित्र के बाद एक पेज ओपन होगा। 



Facebook password recover, fb password recover

Step-2 

अब हम ऊपर दिए गए ऑप्शन mobile number or email में अपना mobile number या अपनी email को डालेंगे।
इसमें हम केवल वही mobile नंबर डालेंगे जो हमने फेसबुक अकाउंट बनाते समय उस में डाला था अगर आपने मोबाइल नंबर से नहीं बल्कि ईमेल आईडी से अपना अकाउंट क्रिएट किया था तो आप उसी ईमेल आईडी को डाल देंगे.

Mobile number/email डालने के बाद नीचे दिए गए ऑप्शन forgot password पर click करेंगे



Facebook password change trick, fb password change

Step-3

जैसे ही आपको forgot password पर click करोगे तो एक new page open हो जाएगा जो नीचे दिए गए चित्र की तरह दिखाई देगा।



Facebook ka password kaise change kare, fb ka password kaise change kare

Step-4

अब आपको mobile number/email में से एक ऑप्शन को सेलेक्ट करके continue पर click करना होता हैं।
इसके बाद आपके द्वारा सेलेक्ट किये गए mobile number/email पर एक sms आयेगा उस sms को डाल कर continue पर click करना हैं, जैसे ही आप उस sms को डालकर inter करोगे तो नीचे दिए image की भाँति आपके सामने एक interface open होकर आएगा।



Facebook password change, fb password change


अब आपको enter a new password के नीचे दिए गए बॉक्स में अपना new password डालकर log out of other devices वाले चैकबॉक्स पर टिक करके नीचे दिए एक ऑप्शन change password पर click कर देना हैं।
जैसे ही आप change password वाले ऑप्शन पर click करोगे तो आपके facebook account का homepage आपके सामने open होकर आ जाएगा।

इस तरह से आपके facebook account का password change हो जाता हैं।



Facebook Ka Password Kyu Change Kare :- 

दोस्तों हमें बीच बीच में अपने facebook account का password change करते रहना चाहिए। अगर आपको facebook चलाते हैं तो आपको पता ही होगा की facebook hack हो जाने से लोग इसका किस प्रकार से गलत इस्तेमाल कर सकते हैं। 

वैसे भी अक्सर जब हम अपनी id open करना चाहते हैं तो ये नहीं देखते की आस पास कौन हैं बस अपना password डाल कर fb चलाने में लग जाते हैं। ये नहीं देखते की बगल वाला व्यक्ति भी हमारे mobile में तो नहीं देख रहा अगर वो हमें password ड़ालते समय देख लेता हैं तो हमारा password उसको भी पता चल जाता हैं और वो व्यक्ति आसानी से हमारे account का गलत इस्तेमाल कर सकता हैं। 

इसलिए भी हमें बीच बीच में अपने facebook account का का password change करते रहना चाहिए। 


आज आपने क्या सीखा :- 

आज हमने इस आर्टिकल ये सीखा की किस तरह से हम अपने facebook के account का password change कर सकते हैं, इस आर्टिकल में हमने 2 types से अपने facebook का password change करने के मेथड को जाना। 

उम्मीद करता हूँ दोस्तों आपको हमारा ये आर्टिकल facebook ka password kaise change kare आपको जरूर पसंद आया होगा और हमारे इस आर्टिकल से आपको उसका उत्तर मिल गया होगा जिसको खोजते हुए आप हमारे इस ब्लॉग पर आये थे। 

दोस्तों अगर इस आर्टिकल facebook ka password kaise chnage kare को लेकर या किसी अन्य प्रकार के प्रश्न आपके मन में हैं तो हमें नीचे कमेंट करके जरूर बतायें। दोस्तों हमारा ये आर्टिकल आपको कैसा लगा हमें नीचे कमेंट करके जरूर बतायें।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ